YouTube Channel Kaise Banaye 2022

 हैलो दोस्तों स्वागत है आपका hindimesh के एक और नए आर्टिकल में इस आर्टिकल में आप जानेंगे की YouTube Channel Kaise Banaye बहुत ही आसानी से, तो बने रहिए हमारे इस आर्टिकल में तो चलिए जान लेते हैं की YouTube क्या है?

YouTube एक बहुत बड़ा और popular विडिओ शेयरिंग platform है जिसके मदद से हम किसी भी category के videos (जैसे- Technology, Entertainment, Health, Music videos) को upload कर सकते हैं और उसे कोई भी देख सकता है।

लेकिन अभी youtube पर ज्यादा Entertainment videos, Learning videos, और Tech videos चल रहा है तो आप इसका फायेदा उठा सकते हैं और आप भी एक YouTube पर channel बना कर पैसे कमा सकते है तो देर किस बात के चलिए जानते हैं की YouTube Channel Kaise Banaye (यूट्यूब चैनल कैसे बनाए?)

YouTube Channel Kaise Banaye

YouTube2BChannel2B25E025A4259525E025A5258825E025A425B825E025A525872B25E025A425AC25E025A425A825E025A425BE25E025A425AF25E025A525872B

YouTube पर Channel बनाना बहुत ही आसान है, सिर्फ आपको एक Gmail ID की जरुत पड़ेगा और इससे आप अपना youtube channel बना सकते हैं अगर आपके पास Gmail ID नहीं है तो आप इस आर्टिकल को पढ़कर Gmail ID बना सकते हैं और अगर आपके पास एक जीमेल आईडी है तो नीचे दिए गए steps को follow करें।

इसे पढ़ें:- Email ID Kaise Banaye (Gmail पर Email ID कैसे बनाये ?)

नोट:- Privacy के कारण नीचे दिए गए images में कुछ text hide है जैसे की email id, channel name और सभी स्टेप्स को image में दिखाया गया है।

Step 1. Goto www.youtube.com

सबसे पहले आप अपने mobile/pc में एक कोई भी browser को open करके www.youtube.com search करें।

Step 2. Sign in to Your Account

Youtube open हो जाने के बाद आप ऊपर राइट साइड कॉर्नर में Sign in बटन पर click करें और अपना जीमेल आईडी और पासवर्ड को डालकर sign in हो जाइए।

Step 3. Click on Create a Channel

Sign in होने के बाद आप ऊपर राइट साइड कॉर्नर में अपने Icon पर click करके create a channel पर click करें।

Create a channel पर click करने के बाद कुछ ऐसा interface आएगा जैसे की आप इस image में देख रहे हैं। इसके बाद Get Started पर क्लिक करें।

Step 4. Use Your Name or Use Custom Name

अगर आप चाहते हैं की आप जो नाम ईमेल आइडी में है उसी को रखना तो use your name के नीचे select बटन पर क्लिक करें नहीं तो आप चाहते हैं की कोई दूसरा नाम रखना तो use a custom name के नीचे select button पर click करें।

Select बटन पर क्लिक करने के बाद अपने चैनल का नाम fill कर दें और check box पर tick करके Create पर click कर करें।  

Step 5. Upload Your Logo

अगर आपके पास logo है तो upload picture पर क्लिक करें अपना logo लगा लें नहीं तो नीचे scroll करें।

Step 6. Enter Your Channel Description

इस स्टेप में आप अपने channel के बारे में लिख सकते है जैसे की आप इस चैनल पर किसके बारे में videos बनाएंगे और आप अपने बारे में भी बता सकते हैं।

Step 7. Add Link of Your Social Media Account

Description fill करने के बाद आप नीचे scroll करें और अपने social media platform जैसे (Facebook, Twitter, Instagram) account का link add करके Save and Continue पर click कर दें।

इसके बाद आपका Youtube Channel बन जाएगा और अब आप videos को बनाकर upload कर सकते हैं तो अब उम्मीद करते हैं की आपका सवाल youtube channel kaise banaya jata hai hindi me इसका जबाब मिल गया होगा।

YouTube Se Revenue Generate Kaise Karein

और अब बात करते हैं की youtube se revenue generate kaise karein तो इसके लिए आपको अपने youtube channel पर पहले 4000 घंटे का watch time और 1000 subscriber complete करने होंगे और अधिक जानने के लिए बने रहिए हमारे इस website पर।

तो अगर आपको यह आर्टिकल YouTube Channel Kaise Banaye in hindi पसंद आया तो इस share करना न भूलें मिलते हैं एक और नए आर्टिकल में तब तक के लिए नमस्कार।

One comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *